इंस्टाग्राम कई ब्रांडों की सामाजिक उपस्थिति की आधारशिला बन गया है, जो लैंडिंग पृष्ठों पर लाभदायक ट्रैफ़िक चला रहा है, रूपांतरण बढ़ा रहा है और एक व्यस्त दर्शकों का निर्माण कर रहा है।

Get more Instagram followers with these 10 tips to grow your real audience / अपनी वास्तविक ऑडियंस बढ़ाने के लिए इन 10 युक्तियों के साथ अधिक Instagram फ़ॉलोअर प्राप्त करें



Get more Instagram followers with these 10 tips to grow your real audience


यदि आपकी इंस्टाग्राम उपस्थिति उतनी मजबूत नहीं है जितनी आप उम्मीद कर रहे हैं, तो यह सीखने का समय हो सकता है कि इंस्टाग्राम पर वास्तविक, जैविक अनुयायियों को प्राप्त करने के लिए अपनी रणनीतियों को कैसे तेज किया जाए। आपकी ऑडियंस जितनी बड़ी होगी, आपके पास उपयोगकर्ताओं के साथ जुड़ने और उनके लिए अद्वितीय अनुभव बनाने के उतने ही अधिक अवसर होंगे।

जैविक भेद महत्वपूर्ण है: कभी-कभी ब्रांड अधिक Instagram अनुयायियों को प्राप्त करने का प्रयास करते समय आसान तरीका अपनाते हैं। लाइक और फॉलोअर साइटों के लिए भुगतान हर जगह है, लेकिन ये शॉर्टकट कभी भी इसके लायक नहीं होते हैं, क्योंकि इंस्टाग्राम एल्गोरिथ्म नियमित रूप से भुगतान किए गए, कम गुणवत्ता वाले खातों और इंटरैक्शन को अपडेट करता है।


उल्लेख नहीं करने के लिए, आपके इंस्टाग्राम पर निम्नलिखित संख्या का अंततः कोई मतलब नहीं है यदि यह एक व्यस्त प्रशंसक का प्रतिनिधित्व नहीं करता है जो खरीदारी करता है, आपके लैंडिंग पृष्ठों पर जाता है, और दोस्तों और अनुयायियों के साथ आपके ब्रांड की वकालत करता है। अधिक Instagram फ़ॉलोअर्स प्राप्त करने के लिए इन युक्तियों के साथ अपनी उपस्थिति को सही तरीके से बनाना शुरू करें।


अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ऑप्टिमाइज़ करें। ...

एक सुसंगत सामग्री कैलेंडर रखें। ...

इंस्टाग्राम पोस्ट को पहले से शेड्यूल करें। ...

अपनी सामग्री पोस्ट करने के लिए भागीदार और ब्रांड अधिवक्ता प्राप्त करें। ...

नकली इंस्टाग्राम फॉलोअर्स से बचें। ...

हर जगह अपना इंस्टाग्राम दिखाएं। ...

सामग्री पोस्ट करें अनुयायी चाहते हैं। ...

बातचीत शुरू करें।

इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाने के 5 तरीके

1. अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ऑप्टिमाइज़ करें

इससे पहले कि आप यह पता लगाएं कि इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे हासिल करें, सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक यह है कि आपके अकाउंट को पूरी तरह से अनुकूलित किया जाए।  अपने खाते के "होमपेज" के रूप में सोचें।

बायो, इमेज कैप्शन, एक उचित उपयोगकर्ता नाम या प्रोफ़ाइल छवि के बिना, लोगों को कैसे पता चलेगा कि खाता आपके ब्रांड का है? यह स्पष्ट लग सकता है, लेकिन इंस्टाग्राम पर आपका बायो और इमेज आपकी ब्रांड पहचान की नींव बनाने में मदद करता है। आपकी साइट पर Instagram ट्रैफ़िक लाने के लिए आपके बायो में लिंक आपका एकमात्र स्थान है, इसलिए आपके खाते का अनुकूलन आवश्यक है।

यदि आप अनिश्चित हैं कि कहां लिंक करना है, तो मार्केटिंग या उत्पाद पृष्ठ आज़माएं जो आपके Instagram खाते पर विशिष्ट कीवर्ड, हैशटैग या अभियानों से संबंधित हैं। अपने होमपेज से लिंक करना ठीक है-लेकिन अपने बायो से साइट पर जाते समय उपयोगकर्ताओं को एक समेकित अनुभव क्यों न दें? इसने IG लिंक लैंडिंग पृष्ठों की लोकप्रियता को जन्म दिया है जो किसी पर उल्लिखित सामग्री के अंतिम कुछ टुकड़ों के लिए प्रासंगिक लिंक होस्ट करते हैं, और "जैव में लिंक" पोस्ट जो सीधे दर्शकों को उन लिंक में मदद करते हैं।

इसके अतिरिक्त, अपने उपयोगकर्ता नाम को यथासंभव खोज-अनुकूल रखें, जिसका आमतौर पर अर्थ है अपने वास्तविक ब्रांड नाम के करीब रहना। यदि आपके व्यवसाय का नाम लंबा है, तो इसे कुछ ऐसा छोटा करें जिसे आपके दर्शक पहचान सकें। अपने उपयोगकर्ता नाम में नंबर या विशेष वर्ण न जोड़ें, और यदि संभव हो तो इसे आपके पास पहले से मौजूद अन्य सोशल मीडिया हैंडल के साथ इन-लाइन रखें।

अपने खाते को अनुकूलित करने का सबसे अच्छा तरीका एक Instagram मार्केटिंग रणनीति बनाना और उसका पालन करना है। आरंभ करने के लिए हमारी निःशुल्क मार्गदर्शिका डाउनलोड करें।

2. एक सुसंगत सामग्री कैलेंडर रखें

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स पाने की कोशिश करते समय आप जो सबसे खराब काम कर सकते हैं, वह है बेतरतीब, बेतरतीब समय पर कंटेंट पोस्ट करना। यदि आप शुरुआत में उपयोगकर्ताओं को आपका अनुसरण करने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं, तो आप उन्हें यह नहीं भूलना चाहते कि उन्होंने पहले स्थान पर आपका अनुसरण किया।

इससे निपटने के लिए, नियमित पोस्टिंग शेड्यूल बनाए रखें। आम तौर पर, स्पैम से बचने के लिए ब्रांड को दिन में कुछ बार से अधिक पोस्ट नहीं करना चाहिए, लेकिन आपकी ताल जो भी हो, इसे लगातार बनाए रखें। लगभग  प्रतिदिन लॉग ऑन करते हैं, इसलिए अपने नेट को और भी व्यापक बनाने के लिए, पूरे दिन में कुछ बार प्रकाशित करने का प्रयास करें।

वास्तव में, Instagram पर पोस्ट करने के सर्वोत्तम समय पर हमारा अपना शोध कई उद्योगों के लिए पोस्ट करने के लिए शीर्ष समय को इंगित करता है, या आप नीचे दिए गए सभी विषय क्षेत्रों में सर्वोत्तम समय के हमारे शोध का अनुसरण कर सकते हैं:

शेड्यूल से चिपके रहने से आपको अपने फ़ॉलोअर्स के लिए एक सुसंगत अनुभव बनाने और उन्हें अपने ब्रांड के बारे में जानने में मदद मिलेगी। लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि आप दिन में इन अलग-अलग समयों पर प्रकाशित करना कैसे याद रखेंगे, तो हमने आपको स्प्राउट के शेड्यूलिंग और इष्टतम समय सुविधाओं के साथ कवर किया है-अधिक विवरण के लिए पढ़ें।

3. इंस्टाग्राम पोस्ट को पहले से शेड्यूल करें

जबकि इंस्टाग्राम एल्गोरिथम उपयोगकर्ताओं को उनकी पसंद की अधिक सामग्री दिखाने के लिए बदल गया है, फिर भी सही समय पर पोस्ट करने से आपकी पोस्ट को उनके द्वारा प्राप्त समग्र जुड़ाव को बढ़ाकर अधिक दृश्यता मिल सकती है।

दृश्यता बढ़ाने के लिए आपका ब्रांड बहुत कुछ कर सकता है, और अब स्प्राउट सोशल के साथ,  करना उनमें से एक है। हमारे नवीनतम टूल के साथ, हम एक आसान प्रक्रिया के माध्यम से आपके ब्रांड की सामग्री को शेड्यूल करने में मदद कर सकते हैं।

सामग्री को पहले से शेड्यूल करके, आपकी पूरी टीम अभियान और शेड्यूल को अधिक कुशलता से देख सकती है। सामग्री को पहले से तैयार करना हमेशा स्मार्ट होता है और हमारे Instagram शेड्यूलिंग टूल के साथ, आप अपने दर्शकों तक पहुंच सकते हैं और एक ही समय में सामग्री का एक सतत प्रवाह बनाए रख सकते हैं।

आप स्प्राउट की पेटेंटेड सुविधा का भी उपयोग कर सकते हैं और हमें आपके लिए काम करने दें। वायरलपोस्ट आपके स्वयं के खाते के जुड़ाव इतिहास का विश्लेषण करता है और आपके लिए एल्गोरिथम रूप से पोस्ट करने के लिए इष्टतम समय की पहचान करता है।

4. अपनी सामग्री पोस्ट करने के लिए भागीदारों और ब्रांड अधिवक्ताओं को प्राप्त करें

जब आप अधिक इंस्टाग्राम फॉलोअर्स प्राप्त करना सीख रहे हैं। आपके अनुयायियों की संख्या जितनी बड़ी होगी (व्यवस्थित रूप से), उतने ही अधिक खरीदार और इच्छुक ग्राहक आपके पास होंगे।

ग्राहकों को आपका अनुसरण करने का सबसे अच्छा तरीका उनके सामने आना और उपस्थित रहना है। अपने स्वयं के Instagram के साथ-साथ दूसरों पर भी उपस्थित होना महत्वपूर्ण है। अपने ब्रांड को ग्राहकों के फ़ीड में लाने के लिए को प्रायोजित करने का प्रयास करें। आप अपना ब्रांड पाने के लिए भी आयोजित कर सकते हैं

बड़े दर्शकों के लिए बाहर। इस प्रकार के अभियान यह दिखाते हुए सामाजिक प्रमाण का निर्माण करते हैं कि आपके प्रशंसकों ने आपकी सामग्री को दोबारा पोस्ट करने या अपना स्वयं का यूजीसी बनाने के लिए पर्याप्त निवेश किया है।

एक और तरीका है कि आप अपने हैंडल को बहुत बड़े दर्शकों के सामने लाएँ। अपनी सामग्री को अपने दर्शकों के साथ साझा करने के लिए, अपने उद्योग में बड़े Instagram खातों के साथ काम करने का प्रयास करें, जैसे आपके क्षेत्र में उल्लेखनीय

बस सुनिश्चित करें कि आप कुछ मूल्यवान प्रदान कर रहे हैं। आखिरी चीज जो आप करना चाहते हैं वह बहुत अधिक बिक्री वाली लगती है। अपनी Instagram ऑडियंस बनाने के लिए अन्य व्यवसायों के साथ मार्केटिंग सहयोग और सह-विपणन योजनाएँ खोजें।

5. फर्जी इंस्टाग्राम फॉलोअर्स से बचें

नकली और वैध फॉलोअर्स वाले इंस्टाग्राम अकाउंट में बहुत बड़ा अंतर है। यह केवल इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को खरीदने के लिए आकर्षक लग सकता है, लेकिन बैकलैश ऑर्गेनिक फॉलोअर्स के विकास से आगे निकल जाता है।

नकली इंस्टाग्राम फॉलोअर्स करते हैं:

नए अनुयायियों को धोखा देना: यदि उपयोगकर्ता हजारों अनुयायियों के साथ निष्क्रिय Instagram फ़ीड पर आते हैं, तो यह खाते की विश्वसनीयता को कम कर देगा। अपने पीछे चलने के लिए लोगों को बहकाएं नहीं। बेहतर जुड़ाव के लिए विश्वास और लंबे समय तक चलने वाले संबंध बनाएं।

कोई आरओआई नहीं है: अनुयायियों को खरीदना आसान लग सकता है, लेकिन आपके अधिग्रहीत बॉट या मानव रहित नए अनुयायी कुछ भी नहीं खरीदेंगे। लोग Instagram पर ब्रांडों का अनुसरण एक कारण से करते हैं—वे जो पोस्ट कर रहे हैं उसे पसंद करते हैं या सामान्य रूप से आपकी कंपनी। ये वास्तविक खर्च करने वाले हैं और आपके व्यवसाय के लिए मौद्रिक मूल्य लाते हैं।

कम-से-कम चर्चा बनाएं: यदि आपके 10,000 नकली अनुयायी हैं, तो कितने लोग आपकी सामग्री पर टिप्पणी, लाइक और शेयर करने जा रहे हैं? संभावना से अधिक, इन बॉट या नकली खातों को इंस्टाग्राम द्वारा साफ कर दिया जाएगा, हटा दिया जाएगा और आपकी पोस्ट को सगाई की कब्रगाह की तरह बना दिया जाएगा।

वास्तविक लोगों के पास आपके Instagram पोस्ट को साझा करने, पसंद करने, टिप्पणी करने और संलग्न करने की क्षमता होती है। इसके अतिरिक्त, ये उपयोगकर्ता तब आनंद लेते हैं जब दूसरी तरफ कोई प्रतिक्रिया दे रहा हो।

उदाहरण के लिए, विभिन्न उत्पाद प्रश्नों के उत्तर देने में समय लेता है, जिसके परिणामस्वरूप उपयोगकर्ता वापस आते हैं, उनका अनुसरण करते हैं या संभवतः दूसरों के साथ साझा करते हैं। निष्क्रिय अनुयायियों के समूह की तुलना में इन इंटरैक्शन का हमेशा अधिक मूल्य होगा।

निम्नलिखित इंस्टाग्राम विकसित करना एक बहुआयामी प्रक्रिया है। नेटवर्क पर सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में जानने से आपकी रणनीतियों को अधिक प्रभावी बनाने में मदद मिलेगी। कुछ सबसे महत्वपूर्ण IG अनिवार्यताओं के लिए इन गाइडों के साथ और जानें: